कक्षा - प्री-प्राइमरी

09 अप्रैल

आज की पहेली देखने के लिए नीचे दिए लिंक को दबाएं –

Play Video
सुबह-सुबह ही आता हूँ,
दुनियां की खबर सुनाता हूँ,
बिन पढ़े मुझे रह नहीं पाते,
सबका प्यार मैं पाता हूँ | पहचानो मैं कौन ?

08 अप्रैल

आज की वर्कशीट के लिए नीचे दिए लिंक को दबाएं-

अभिभावक बच्चों को बिंदु देकर हिंदी का अक्षर ज और झ लिखने का अभ्यास करवाएं ।

07 अप्रैल

आज के प्रोजेक्ट कार्य (काग़ज की चींटी) का वीडियो देखने के लिए नीचे दिए लिंक को दबाएं –

Play Video
थोड़ी-थोड़ी दूरी पर कंघी,मग,रूमाल आदि ज़मीन पर रखें।ताली बजाने पर बच्चा वस्तुओं के किनारे चले। ताली बंद होने पर रुक जाए।जिस वस्तु पर रुके,उसका इस्तेमाल कब करते हैं?पूछें।

06 अप्रैल

आकारों पर आधारित आज की जुड़वाँ बहनें देखने के लिए नीचे दिए लिंक को दबाएं –

Link for Vedio

सिम्मी और निम्मी जुड़वाँ बहनें थीं| वे हमेशा एक जैसी हरकतें करतीं और खुश रहतीं|सिम्मी रोती तो निम्मी भी रोने लगती|सोते हुए दोनों सपने भी एक जैसे देखतीं| सवाल:- सिम्मी और निम्मी कैसी हरकतें करतीं थीं?

05 अप्रैल

आज का मज़ेदार बालगीत देखने के लिए नीचे दिए लिंक को दबाएं

Play Video
माँ और बच्चा आमने-सामने खड़े हो जाएँlजो क्रिया माँ करे,वही बच्चा करे,जैसे माँ बाल में कंघी करे तो बच्चा भी ऐसा करे,माँ किताब पढ़े,गाड़ी चलाए,कूदे आदिlखेल ऐसे आगे बढ़ाएंl

25 मार्च

समुद्र में पाए जाने वाले जीवों से सम्बंधित आज का वीडियो देखने के लिए नीचे दिए लिंक को दबाएं –

Play Video
बच्चों के साथ समुद्र में पाए जाने वाले जीवों के बारे में बातचीत करें|

24 मार्च

आज की कहानी ‘ख़रगोश और कछुआ’ देखने के लिए नीचे दिए लिंक को दबाएं –

Play Video
अभिभावक बच्चों को ख़रगोश और कछुए की कहानी सुनाएं और उसका रोल-प्ले करने को कहें |

23 मार्च

आज की वर्कशीट देखने के लिए नीचे दिए लिंक को दबाएं –

Link for worksheet

फूल पर दो तितलियाँ बैठी थी, थोड़ी देर में एक तितली और आ गई| अब फूल पर कितनी तितलियाँ बैठी हैं ? इसी प्रकार के कुछ शाब्दिक सवाल साधारण बातचीत में बच्चों से पूछें|

22 मार्च

आज का मज़ेदार बालगीत देखने के लिए नीचे दिए लिंक को दबाएं –

Link for Vedio

अभिभावक बच्चों को अंग्रेज़ी में साधारण अभिवादन जैसे सॉरी, प्लीज़, थैंक्यू, स्टैंड अप(खड़ा होना), सिट डाउन(बैठ जाना) इत्यादि क्रियाओं का अभ्यास करवाएं |

20 मार्च

आज की पहेली देखने के लिए नीचे दिए लिंक को दबाएं –

Link for Vedio

बूझो तो जाने
न भोजन खाता, न वेतन लेता ! घूमने आप जब जाते हो, आपके घर पर पहरा देता | पहचानो मैं कौन ?

19 मार्च

आज का प्रोजेक्ट कार्य (सेब के चित्र पर कागज़ के टुकड़े चिपकाना)देखने के लिए नीचे दिए लिंक को दबाएं –

Play Video
 अभिभावक सफ़ेद कागज़ पर सेब का बड़ा सा चित्र बनाएं और बच्चा उसमें लाल कागज़ के छोटे- छोटे टुकड़े चिपकाएं।

18 मार्च

जंगली जानवरों से सम्बंधित आज का वीडियो देखने के लिए नीचे दिए लिंक को दबाएं –

Play Video
अभिभावक जिन जंगली जानवरों के बारे में जानते हैं, उनके नाम बताएं और उनके बारे में बच्चों से बातचीत करें।

17 मार्च

आज की कहानी ‘दो बकरियाँ’ देखने के लिए नीचे दिए लिंक को दबाएं –

Play Video
एक नदी पर बड़ा डंडा पड़ा था,दो बकरियाँ उस डंडे पर नदी पार करने के लिए आमने-सामने खड़ी थी। ज़रा सोचें और बताएं कि दोनों बकरियाँ नदी कैसे पार करेंगी?

16 मार्च

अभिभावक बच्चों को गिनती की संख्या 15 से परिचित करवाएं एवम् बिंदु देकर लिखने का अभ्यास करवाएं||

15 मार्च

मज़ेदार *बालगीत*  देखने के लिए नीचे दिए लिंक को दबाएं –

Link for Vedio

अभिभावक बच्चों को अंग्रेज़ी में साधारण अभिवादन जैसे गुड मॉर्निंग, गुड इवनिंग, गुड नाईट इत्यादि का अभ्यास करवाएं |

12 मार्च

कार्य* (भिन्डी की छाप से पेड़ बनाना)देखने के लिए नीचे दिए लिंक को दबाएं –

Play Video
अभिभावक बच्चे से अलग-अलग रंगों के साथ भिन्डी की छाप लगाते हुए पेड़ बनाने के लिए प्रोत्साहित करें।

10 मार्च

*कहानी* ‘घमंडी हाथी और चींटी’ देखने के लिए नीचे दिए लिंक को दबाएं –

Play Video
जंगल में एक हाथी रहता था।वह सारे पशु-पक्षियों को बहुत परेशान करता था।एक दिन एक चींटी हाथी की सूंड  में घुसी और काटने लगी। हाथी को बहुत दर्द हुआ।अब हाथी ने सबको परेशान करना छोड़ दिया।सवाल:-हाथी ने सबको परेशान करना क्यों छोड़ दिया ?

09 मार्च

आज की *वर्कशीट* देखने के लिए नीचे दिए लिंक को दबाएं –

Link for document

बच्चों को बिंदु देकर अंग्रेज़ी के लैटर S  को लिखने का अभ्यास करवाएं| 

08 मार्च

आज का मज़ेदार *बालगीत*  देखने के लिए नीचे दिए लिंक को दबाएं –

Play Video
कल जंगल में टेस्ट है,तुम भी पढ़ लो मोटू जी, कैसे लिखते क,ख,ग, कैसे लिखते ए,बी,सी| इस दुनिया में शिक्षा ही सबसे बड़ा गहना,आओ हम सब शपथ उठाएँ,अनपढ़ कभी न रहना।

06 मार्च

आज की *पहेली* देखने के लिए नीचे दिए लिंक को दबाएं –

Link for Video

मैं हरी, मेरे बच्चे काले! मुझको छोड़, मेरे बच्चों को खा ले! पहचानो मैं कौन ?

05 मार्च

आज का *प्रोजेक्ट कार्य* (स्ट्रिंग पेंटिंग)देखने के लिए नीचे दिए लिंक को दबाएं –

Play Video
एक सफ़ेद कागज़ आधा मोड़े,अब एक छोटा धागा किसी एक रंग में भिगोकर मुड़े हुए कागज़ के अंदर रखें और बाहर की ओर खींचे,अब कागज़ खोलकर देखें क्या हुआ?इसी प्रकार धागे से अलग-अलग रंग के चित्र बनाए।

04 मार्च

सप्ताह के दिनों से सम्बंधित आज का *वीडियो* देखने के लिए नीचे दिए लिंक को दबाएं –

Play Video
बच्चे को सप्ताह के दिनों से परिचित करवाएं| आज कौन सा दिन है और आने वाले कल क्या दिन होगा, इस पर बातचीत करें।

03 मार्च

आकारों पर आधारित आज  की *कहानी* ‘भुक्कड़ खरगोश’ देखने के लिए नीचे दिए लिंक को दबाएं –

Play Video
एक खरगोश बहुत खाता था।एक दिन वह गाज़र के खेत मे गया,वहाँ ख़ूब गाजर खाए,मालिक को देखकर वह भागने लगा लेकिन पेट इतना ज्यादा भरा था तो वह भाग नही पाया और मालिक ने उसे खूब डंडे मारे। सवाल:-खरगोश क्यों नहीं भाग पाया ?

02 मार्च

आज की *वर्कशीट* देखने के लिए नीचे दिए लिंक को दबाएं –

अभिभावक बच्चों को बिंदु देकर हिंदी के वर्ण च और छ  को लिखने का अभ्यास करवाएं| 

01 मार्च

आज का मज़ेदार *बालगीत*  देखने के लिए नीचे दिए लिंक को दबाएं –

Play Video
आज खाने में क्या-क्या बना है? यह व्यंजन किससे बनते हैं –  जैसे  चावल,दाल…  कच्चे चावल/ दाल से बनते हैं आदि।अभिभावक यह चर्चा बच्चे के साथ करें।

26 फरवरी

आज का *प्रोजेक्ट कार्य* (सब्ज़ियों की छाप से कलाकृति बनाना)देखने के लिए नीचे दिए लिंक को दबाएं –

Play Video
अभिभावक बच्चे को अलग-अलग रंगों से सब्ज़ी की छाप लगाते हुए विभिन्न कलाकृतियां बनाने के लिए प्रोत्साहित करें।

25 फरवरी

सूक्ष्म मांसपेशियों और गिनती से सम्बंधित आज की *गतिविधि* देखने के लिए नीचे दिए लिंक को दबाएं –

Play Video
कुछ तीलियाँ/कंकड़ इकठ्ठा करें| अभिभावक कोई भी अंक बोलें और बच्चा उतनी तीलियाँ/कंकड़ गिनकर दिखाए| अलग-अलग अंकों/गिनती के साथ इसे दोहराएँ और खेलें|

24 फरवरी

आकारों पर आधारित आज  की *कहानी* देखने के लिए नीचे दिए लिंक को दबाएं –

Link for Video

तीन दोस्त थे गोल, चौकोर और त्रिकोण | चौकोर के चार कोने थे और त्रिकोण के तीन जबकि गोल का एक भी कोना नही था | इस वजह से दोनों दोस्त गोल को चिढ़ाते रहते थे| सवाल:- दोनों दोस्त गोल को क्यों चिढ़ाते थे?

23 फरवरी

आज की *वर्कशीट* देखने के लिए नीचे दिए लिंक को दबाएं –

अभिभावक बच्चों को बिंदु देकर अंग्रेज़ी के लैटर R को लिखने का अभ्यास करवाएं |

22 फरवरी

आज का मज़ेदार अंग्रेज़ी *बालगीत*  देखने के लिए नीचे दिए लिंक को दबाएं –

Play Video
अभिभावक बच्चों को 10 से शुरू करते हुए उलटी गिनती का अभ्यास करवाएं|

20 फरवरी

आज की *पहेली* देखने के लिए नीचे दिए लिंक को दबाएं –

Link for Video

एक डंडे की सुनो कहानी, उसमें छुपा है मीठा पानी ! पहचानो मैं कौन ?

19 फरवरी

आज का *प्रोजेक्ट कार्य* देखने के लिए नीचे दिए लिंक को दबाएं –

Play Video
अभिभावक गत्ते के 2×2 इंच के 6 चौकोर टुकड़े काटें और अपने पसंद के रंग से रंगाए और रंगकार्ड बनाए।अब बच्चों से रंग पूछिए।

18 फरवरी

बौद्धिक विकास से सम्बंधित आज की *गतिविधि * देखने के लिए नीचे दिए लिंक को दबाएं –

Play Video
बच्चे को निर्देश दें और बच्चा वैसा करे,जैसे खड़े हो,कूदो,हाथ,पैर,सिर हिलाओ,बाहर से 2,3 कंकड़, पत्ते,फूल लाओ आदि। 

17 फरवरी

आज  की *कहानी*(दयावान खरगोश और गाजर चोर) देखने के लिए नीचे दिए लिंक को दबाएं –

Play Video
1 खरगोश रोज़ 2 गाजर घर में रखकर घूमने जाता था। घर आने पर उसे1गाजर मिलता था। एक दिन उसने छुपकर देखा तो 1 गिलहरी बच्चों के साथ1 गाजर ले गयी।अब खरगोश रोज़ 3 गाजर लाकर रखता है। 2अपने लिए 1 गिलहरी के लिए।

16 फरवरी

आज की *वर्कशीट* देखने के लिए नीचे दिए लिंक को दबाएं –

अभिभावक बच्चों को गिनती की संख्या 14 से परिचित करवाएं एवम् बिंदु देकर लिखने का अभ्यास करवाएं|  

15 फरवरी

आज का मज़ेदार *बालगीत*  देखने के लिए नीचे दिए लिंक को दबाएं –

Play Video
खरगोश और कछुआ दोस्तों से मिलने गए। खरगोश कछुए को पीठ पर लेकर दौड़ा। आगे नदी थी। कछुए ने  खरगोश को पीठ पर बिठाया और तैरकर नदी पार की। दोनों अपने दोस्तों से मिलकर खुश थे। स्वाल:- कछुए ने खरगोश को पीठ पर क्यों बिठाया?

12 फरवरी

आज का *प्रोजेक्ट कार्य* देखने के लिए नीचे दिए लिंक को दबाएं –

अभिभावक बच्चे को एक चौकोर कागज़ देकर उसकी तह लगाते हुए एक घर की आकृति बनाने के लिए प्रोत्साहित करें।

10 फरवरी

आज  की *कहानी*(छुपन-छुपाई) देखने के लिए नीचे दिए लिंक को दबाएं –

Link for Video

जीतू अपने दोस्तों विजू, राजू और सुमन के साथ खेल रहा है| जीतू ने अपने दोस्तों को छुपने को कहा| विजू और राजू एक पेड़ के पीछे छुप गये| सुमन एक कार के पास छुप गई| सवाल: जीतू के दोस्तों के नाम बताएं?

09 फरवरी

आज की *वर्कशीट* देखने के लिए नीचे दिए लिंक को दबाएं –

अभिभावक बच्चों को बिंदु देकर हिंदी के वर्ण द और ध  को लिखने का अभ्यास करवाएं| 

08 फरवरी

आज का मज़ेदार *बालगीत*  देखने के लिए नीचे दिए लिंक को दबाएं –

Play Video
अभिभावक बच्चों को विभिन्न क्रियाएं जैसे नाचना, गाना, खाना, कूदना, हँसना और रोना इत्यादि बताएं और बच्चा हावभाव के साथ करके दिखाए|

06 फरवरी

आज की *पहेली* देखने के लिए नीचे दिए लिंक को दबाएं –

Link for Video

*बूझो तो जाने* 
कभी हो बड़ा,कभी हो छोटा !
माह में एक दिन मारे गोता ! पहचानो मैं कौन ?

05 फरवरी

Play Video
अभिभावक बच्चे को अलग-अलग रंगों से प्याज़ की छाप लगाकर विभिन्न कलाकृतियां बनाने के लिए प्रोत्साहित करें।

04 फरवरी

बौद्धिक विकास से सम्बंधित आज की *गेम* देखने के लिए नीचे दिए लिंक को दबाएं –

Play Video
बच्चे को माचिस की तीलियों से अलग-अलग आकृतियां बनाने को कहें |

03 फरवरी

आज  की *कहानी*(नन्हें मददगार) देखने के लिए नीचे दिए लिंक को दबाएं –

Link for Video

गर्मियों के दिन थे | वीना और विनय बगीचे में थे | वीना झूला झूल रही थी तो विनय आम चूस रहा था |सवाल:- वीना बगीचे में क्या कर रही थी?   

02 फरवरी

बच्चों को बिंदु देकर अंग्रेज़ी के लैटर F को लिखने का अभ्यास करवाएं|     

01 फरवरी

शारीरिक अंगों से सम्बंधित आज का मज़ेदार *बालगीत*  देखने के लिए नीचे दिए लिंक को दबाएं –

Play Video
बच्चों के साथ शरीर के अंगों पर बातचीत करें और उनके अंग्रेज़ी नाम बताएं|